internet of things in hindi -IOT क्या है ?2023-24 best

नमस्कार दोस्तों आप सभी का Hindinerve Blog  में स्वागत है | आज हम इस लेख में internet of things in hindi  के बारे में विस्तार से जानेंगे | क्योंकि आजकल इंटरनेट हमारी जिंदगी को बहुत तेजी से बदल रहा है हमारे आसपास घटित होने वाली घटनाएं इंटरनेट से होकर ही गुजर रही है जिससे जिंदगी का एक पहलू internet-of-things पर आश्रित होने वाला है |

क्या है Internet of things

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) एक अभूतपूर्व तकनीकी अवधारणा के रूप में उभरा है जो हमारे रहने, काम करने और हमारे आसपास की दुनिया के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल रहा है। internet of things नाम से ही पता चल रहा है कि चीजों को इंटरनेट से कनेक्ट करना है  | डिजिटलीकरण और कनेक्टिविटी के इस युग में, IoT उद्योगों को नया आकार दे रहा है,  और अभूतपूर्व अवसरों के साथ व्यक्तियों को सशक्त बना रहा है। 

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को सरल भाषा में रोजमर्रा की वस्तुओं के एक नेटवर्क के रूप में समझाया जा सकता है जो इंटरनेट से जुड़े हुए हैं और एक दूसरे के साथ संचार कर सकते हैं। इन चीजों में स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, थर्मोस्टेट और यहां तक ​​कि रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे घरेलू उपकरण शामिल हैं।

सेंसर और इंटरनेट कनेक्टिविटी की मदद से डेटा एकत्र और साझा कर सकते हैं, साथ ही हमारे और अन्य उपकरणों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह कनेक्टिविटी स्वचालन, रिमोट कंट्रोल और विभिन्न उद्देश्यों के लिए बहुमूल्य जानकारी इकट्ठा करने की क्षमता की अनुमति देती है।

internet of things in hindi
internet of things in hindi

 

IoT के प्रमुख घटक  internet of things in hindi

 उपकरण instrument 

IoT उपकरणों में वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होती है, जैसे सेंसर, एक्चुएटर, पहनने योग्य उपकरण, स्मार्टफोन, घरेलू उपकरण और औद्योगिक मशीनरी। ये उपकरण वास्तविक समय की निगरानी, ​​​​नियंत्रण और स्वचालन की सुविधा प्रदान करते हुए डेटा एकत्र और संचारित करते हैं।

 कनेक्टिविटी Connectivety

IoT काफी हद तक मजबूत और सुरक्षित कनेक्टिविटी पर निर्भर करता है, जो उपकरणों और प्रणालियों के बीच  संचार को सक्षम बनाता है। यह कनेक्टिविटी Wi-fi , ब्लूटूथ, सेल्युलर नेटवर्क और लो-पावर वाइड-एरिया नेटवर्क (एलपीडब्ल्यूएएन) जैसी विभिन्न तकनीकों के माध्यम से हासिल की जा सकती है।

 डेटा एनालिटिक्स

IoT उपकरणों द्वारा उत्पन्न डेटा की विशाल मात्रा अत्यधिक मूल्यवान है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और मशीन लर्निंग (ML) सहित उन्नत डेटा विश्लेषण तकनीकें इस डेटा से सार्थक अंतर्दृष्टि, पैटर्न और भविष्यवाणियां निकालने में मदद करती हैं। ये जानकारियां सूचित निर्णय लेने को प्रेरित करती हैं और परिचालन दक्षता को बढ़ाती हैं।  internet of things in hindi

Internet of things के  उदाहरण

Internet of things (IoT) उपकरणों से सुसज्जित एक स्मार्ट घर की कल्पना करें। आप सुबह उठते हैं, और आपकी अलार्म घड़ी आपकी कॉफी मशीन को आपकी पसंदीदा कॉफी बनाना शुरू कर देती है। जैसे ही आप अपना घर छोड़ते हैं, थर्मोस्टेट ऊर्जा बचाने के लिए तापमान को स्वचालित रूप से समायोजित कर देता है। यदि आप सामने के दरवाजे को लॉक करना भूल जाते हैं, तो आप इसे दूर से लॉक करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। पूरे दिन, आपका फिटनेस ट्रैकर आपके कदमों और हृदय गति को रिकॉर्ड करता है, डेटा को आपके स्मार्टफोन के साथ सिंक करता है।

एक अन्य उदाहरण परिवहन में IoT का उपयोग है। स्मार्ट ट्रैफ़िक प्रबंधन प्रणालियाँ विभिन्न स्रोतों से डेटा एकत्र कर सकती हैं, जैसे सड़कों में लगे सेंसर, वाहनों से जीपीएस GPS डेटा और मौसम की जानकारी। इस डेटा के साथ, ट्रैफ़िक प्रवाह को अनुकूलित करने, भीड़भाड़ को कम करने और समग्र परिवहन दक्षता में सुधार करने के लिए ट्रैफ़िक सिग्नल को वास्तविक समय में समायोजित किया जा सकता है।

internet of things in hindi
internet of things in hindi

चुनौतियाँ और चिंताएँ

internet of things in hindi  IoT जबरदस्त अवसर प्रदान करता है, यह कुछ चुनौतियाँ और चिंताएँ भी प्रस्तुत करता है जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है:

सुरक्षा और गोपनीयता

IoT की परस्पर जुड़ी प्रकृति डेटा सुरक्षा और गोपनीयता उल्लंघनों के बारे में चिंता पैदा करती है। व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करना और उपकरणों के बीच सुरक्षित संचार सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है

स्केलेबिलिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर

IoT  internet of things in hindi उपकरणों की तेजी से वृद्धि के लिए नेटवर्क बैंडविड्थ, डेटा स्टोरेज और कम्प्यूटेशनल क्षमताओं सहित मजबूत और स्केलेबल इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष

 Internet of things in hindi IOT रोजमर्रा की वस्तुओं को इंटरनेट से जोड़ता है, जिससे उन्हें डेटा इकट्ठा करने और साझा करने और एक-दूसरे और हमारे साथ बातचीत करने में सक्षम बनाता है| यह कनेक्टिविटी और संचार हमें हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं में अधिक सुविधा, दक्षता और बेहतर निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करता है।

यह भी जाने –

 Biotechnology in hindi

 

Leave a Comment